भीषण गर्मी में लोगों को नहीं मिल रहा पानी नया कुआ शुरू होने में देरी से बढ़ेगी परेशानी।


डॉ.उमेशचंद्र शर्मा(प्रधान संपादक)
निरंजन भारद्वाज(संपादक)
पीएचई और ग्राम पंचायत जगह तय नहीं कर पा रहे हैं नतीजन ग्रामीणों को सार्वजनिक कुएं की दरकार,

खवासा~[सुनील सोलंकी अरण्यपथ न्यूज] ~जिले के कलेक्टर साहब गर्मी को देखते हुए कहीं भी पानी की कमी ना रहे यह सख्त निर्देश दे रखे हैं, लेकिन कहीं ना कहीं भामल ग्राम पंचायत में करीबन 5 से 6 माह हो गए ठेका हुआ लेकिन अभी तक ग्राम पंचायत व पीएचई जगह तय ही नहीं कर पा रहे हैं, कि कुआं कहां बनाना है,पूर्व में जो सार्वजनिक कुआ बना था वह भारतमाला परियोजना के तहत बन रहा व भामल के समीप निकल रहा दिल्ली मुंबई 8 लाइन एक्सप्रेस वे में कुआ चला गया है, इसकी अनुमानित लागत भी पीएचई विभाग को एनएचएआई द्वारा राशि हस्तांतरित कर दी गई है, गर्मी को देखते हुए ठेकेदार ने कुए को जमीदोज नही किया वही पीएचई विभाग को राशि स्थानांतरित होने के बाद फिर से सर्वे कर के नया एस्टीमेट से कुए का निर्माण करना था सूत्रों से जानकारी मिली की ठेका भी हो चुका है,इसकी अनुमानित लागत 7 लाख रुपए के आसपास है , जानकारी के अनुसार नया कुआ स्वीकृत हुआ और पाँच माह हो गए लेकिन अभी तक ग्राम पंचायत और पीएचई विभाग सार्वजनिक कुएं का कहा निर्माण किया जाना है यह तय नहीं कर पा रहे हैं, अभी गर्मी के दिनों में ग्रामीणों को पानी के लिए परेशान होना पड़ सकता है, अभी ग्राम पंचायत के समीप 100 मीटर की दूरी पर पंचायती कुआ बना है, वहां से पानी ग्राम पंचायत द्वारा दिया जा रहा है, व एक कुआं जो 8 लेन एक्सप्रेस में गया है, गर्मी में पानी की कमी को देखते हुए ठेकेदार ने अभी जमीदोज नहीं करा है, इन दोनों कुए का पानी मिलाकर गांव में पानी सप्लाई हो रहा है, बहुत ही कम पानी रहता है। वही इन दोनो कुए से पानी गाव में सप्लाई किया जा रहा है। लेकिन इन दोनों कुए से भी पानी कई ग्रामीणों को उपलब्ध नहीं हो पाता है, तो वहीं नई आबादी के ग्रामीण लोग तो पानी के लिए मोहताज ही रहते हैं, उसमें भी कई ग्रामीणों को पानी समय पर मिली नहीं पाता है,जिससे नई आबादी वाले ग्रामीण भी परेशान होते हैं, भामल की महिलाएं जिसमे रेखा पालरा, संतोष राठौर, गंगा बाई राठौर गेंदीबाई पटेल गुड्डी बाई गुलाब बाई आदि ने बताया कि आठ से दस दिन में नल आ रहे है। भामल में सार्वजनिक नया कुएं के पैसा भी आ चुका है, लेकिन उसका निर्माण अभी तक क्यों नहीं किया जा रहा है, यह समझ से परे है। जानकारी रखने वाले यह बताते हैं कि भामल में ग्राम पंचायत और पीएचई विभाग के अधिकारी तय ही नहीं कर पा रहे कहां सार्वजनिक हुए का निर्माण किया जाए। मामले को लेकर जब प्रतिनिधि ने ग्राम पंचायत व पीएचई के अधिकारियों से जानकारी लेने की कोशिश की गई तो अधिकारी कहते हैं कि ग्राम पंचायत जगह उपलब्ध करवा दे हम निर्माण करने के लिए तैयार है, और ग्राम पंचायत का कहना है कि ठेकेदार काम ही नहीं कर रहा है, तो हम क्या करें अब इन दोनों में कौन झूठ बोल रहा है, तो जांच का विषय है। लेकिन कहीं ना कही अगर का कुए का निर्माण नहीं किया जाता है, इसे आप क्या समझेगे ग्रामीण महिलाओं की मांग की जल्द से जल्द सार्वजनिक कुए का निर्माण किया जाए ताकि आगामी दिनों में हमें पानी के लिए परेशान ना होना पड़े।
वही मामले को लेकर पीएचई विभाग थांदला के सब इंजीनियर गौरीशंकर चौधरी से उनके मोबाइल पर संपर्क करने की कोशिश की गई लेकिन उनका मोबाइल स्विच ऑफ आ रहा था इसलिए उन से चर्चा नहीं हो पाई।


--------------------------------------------------
इनका कहना है। 

हां मेरी जानकारी में है मैं कलेक्टर साहब एवं एसडीएम साहब को अवगत करवाने के बाद बहुत ही जल्द वहां कुए का निर्माण करवाया जाएगा हम सोमवार तक वहां आएंगे।
"जितेंद्र मावि ई,ई पीएचई झाबुआ"
--------------------------------------------------
दो या चार दिन में ठेकेदार आ जाएगा पटवारी को भी अवगत करवाया जाएगा और गांव के नागरिको को बुलाने के बाद जगह डिसाइड करके वहां सार्वजनिक हुए का निर्माण करा दिया जाएगा।
लालचन्द कटारा सचिव ग्राम पंचायत भामल।
---------------------------------------------------
मैं तो तीन से चार बार आ चुका हूं लेकिन ग्राम पंचायत जगह ही डिसाइड नहीं कर पा रही है तो मेरी क्या गलती जैसे ही जगह मिलती है तो मैं तो कुएं का निर्माण करने के लिए तैयार हूं बस मुझे जगह बता देना मैं आज काम शुरू कर दु।
"फूलसिंह राजपूत ठेकेदार" 
--------------------------------------------------
ठेका हुआ और तीन से चार माह हो गए लेकिन अभी तक ग्राम पंचायत व पीएचई विभाग जगह डिसाइड नहीं कर पाई अभी वैसे भी गर्मी में पानी की परेशानी है, नए कुए का जल्द निर्माण होना चाहिए

"जुवनसिंग पालरा रहवासी भामल"
----------- --------------------------------------

रहें हर खबर से अपडेट अरण्यपथ न्यूज़ के साथ

ख़बर पर आपकी राय