आज के दौर में समाचार प्रेषण बहुत सरल हुआ,किंतु पत्रकारों के समक्ष चुनौतियां बढ़ीं हैं- कीर्ति राणा


डॉ.उमेशचंद्र शर्मा(प्रधान संपादक)
निरंजन भारद्वाज(संपादक)

आज के दौर में समाचार प्रेषण बहुत सरल हुआ,किंतु पत्रकारों के समक्ष चुनौतियां बढ़ीं हैं- कीर्ति राणा 
 
थांदला/मध्यप्रदेश। आज के इस दौर में नई तकनीक आने से समाचार प्रेषण बहुत सरल और सहज हो गया है,किंतु पत्रकारों के समक्ष आने वाली चुनौतियां कम नहीं हुई,बल्कि ओर भी अधिक बढ़ीं है,ऐसे में पत्रकारों को चाहिए की उन चुनौतियों का सामना करते हुए अपने कर्तव्यों का सही तरीके से निर्वहन करें। 

यह विचार दैनिक हिन्दुस्तान मेल के समूह संपादक एवं वरिष्ठ पत्रकार कीर्ति राणा ने जिले के मूर्धन्य पत्रकार स्वर्गीय यशवंत घोड़ावत की दसवीं पुण्यतिथि के अवसर पर पत्रकार संघ की थांदला इकाई द्वारा शनिवार को स्थानीय मेट्रो गार्डन में आयोजित पत्रकारों के जिला सम्मेलन में वर्तमान दौर की पत्रकारिता की दिशा,विषय पर मुख्य अतिथि के रूप में उद्बोधन करते हुए व्यक्त किए।आयोजन में स्वतंत्र  पत्रकार श्रीमती रंजना खेतान,पूर्व ओ एस डी,लोकसभा अध्यक्ष एवं मीडिया पर्सन,पंकज क्षीर सागर सहित जिला पत्रकार संघ के संरक्षक संजय भटेवरा,जिला पत्रकार संघ के पदाधिकारीगण एवं जिले के विभिन्न स्थानों से आए पत्रकार मौजूद रहे। 

आयोजित कार्यक्रम के दौरान जिले के वरिष्ठ पत्रकार और हिंदुस्थान समाचार न्यूज एजेंसी एवं संवाद एजेंसी ईएमएस के झाबुआ जिला संवाददाता डॉ.उमेशचन्द्र शर्मा को आजीवन प्रखर पत्रकारिता सम्मान एवं जिले से प्रकाशित लंगोटी स्वर के दिवंगत संपादक को मरणोपरांत सर्वकालिक संघर्ष शीलता पत्रकारिता सम्मान से सम्मानित किया गया।इस अवसर पर उदीयमान पत्रकारिता पुरस्कार सहित मेघावी विद्यार्थियों को भी पुरस्कृत किया गया। 

अपने उद्बोधन में कीर्ति राणा ने आगे कहा कि पत्रकारों के समक्ष आज सबसे बड़ी चुनौती जहां अपनी विश्वसनीयता कायम रखने की है,वहीं प्रलोभन से स्वयं को बचाए रखते हुए कार्य करने की भी है। पत्रकारों को चाहिए कि वे समाज के व्यापक हित में कार्य करते हुए एवं अपनी विश्वसनीयता बनाए रखते हुए अपनी श्रेष्ठ भूमिका का निर्वाह करें।  
 
कीर्ति राणा ने आंचलिक पत्रकारिता और महानगरों की पत्रकारिता के बीच संपर्क और खबरों की प्रमाणिकता,खबर के सूत्र और फालोअप स्टोरी की उपयोगिता बताई।राणा ने ग्रामीण इलाकों में कार्यरत पत्रकारों की भूमिका की सराहना करते हुए कहा कि ग्रामीण पत्रकार विषम परिस्थितियों के बीच अधिक परिश्रम कर समाचार संकलन करते हैं,और कई ‌बार बड़ी खबर अपने अखबार को देते हैं। राणा ने पत्रकार संघ के पदाधिकारियों को सलाह दी कि वे कुछ ऐसा फंड भी जुटाएं जिससे किसी पत्रकार के परिवार पर अकस्मात् रुप से आए संकट के दौरान प्रभावित हुए पत्रकार की या उसके परिवार की आर्थिक सहायता की जा सके।राणा ने बड़े अखबार मालिकों के रवैये की आलोचना की कि वे निजी स्वार्थवश अखबार में कार्यरत पत्रकारों पर दबाव बनाए रखना चाहते हैं।  

कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में पूर्व ओ एस डी,लोकसभा अध्यक्ष एवं मीडिया पर्सन,पंकज क्षीर सागर ने भी सम्बोधित किया। अपना अनुभव साझा करते हुए क्षीर सागर ने कहा कि अखबारों में  काम करने वाले पत्रकार हमेशा से ही अख़बार मालिकों द्वारा आर्थिक एवं राजनीतिक हित साधनों के चलते हमेशा से ही शोषण एवं कोपभाजन के शिकार होते आए हैं।उन्होंने कहा कि आर्थिक फायदे के लालच में  कई अखबार मालिक आज भी अपने एजेंट या संवाददाता को हटाने में जरा भी देर नहीं करते हैं।

क्षीरसागर ने ए आई तकनीक के खतरे के संबंध में पत्रकारों को सावधान करते हुए कहा कि बताते हुवे कहा की मोबाईल तकनीक के बाद एआई ने विश्व भर में हर क्षेत्र में अपनी मौजूदगी का अहसास करा दिया है, एआई पत्रकारिता को भी प्रभावित करेगी लिहाजा हर पत्रकार को अब रोजाना अपटेड रहना होगा।  

कार्यक्रम के आरंभ में पत्रकार संघ के जिलाध्यक्ष राजेश सोनी एवं  थांदला इकाई अध्यक्ष मनीष अहिरवार ने अतिथियों का स्वागत किया,और जिला महासचिव अक्षय भट्ट ने संगठन द्वारा पत्रकारों के हित में किए गए कार्य का ब्यौरा दिया।आयोजित कार्यक्रम के दौरान जिले  के वरिष्ठ पत्रकार और हिंदुस्थान समाचार न्यूज एजेंसी एवं संवाद एजेंसी ईएमएस के झाबुआ जिला संवाददाता डॉ.उमेशचन्द्र शर्मा को आजीवन प्रखर पत्रकारिता सम्मान एवं जिले से प्रकाशित लंगोटी स्वर के संपादक सुमनकांत शुक्ला को मरणोपरांत सर्वकालिक संघर्ष शीलता पत्रकारिता सम्मान से सम्मानित किया गया,जबकि सिविल अस्पताल में सेवा देने वाले डॉ.कमलेश परस्ते और डाॅ.मनीष दुबे को नगर में उनकी सेवाओं के लिए शाल श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया गया।कार्यक्रम में झाबुआ जिले से सभी प्रमुख नगरों और ग्रामीण क्षेत्र के पत्रकारों ने सहभागिता की।इस अवसर पर उदीयमान पत्रकारिता पुरस्कार सहित मेघावी विद्यार्थियों को भी पुरस्कृत किया गया।

रहें हर खबर से अपडेट अरण्यपथ न्यूज़ के साथ

ख़बर पर आपकी राय